लॉकडाउन में बढ़ रहा है डिजिटल आई सिंड्रोम, जानें कैसे पाएं इससे निजात

लॉकडाउन में बढ़ रहा है डिजिटल आई सिंड्रोम, जानें कैसे पाएं इससे निजात

सेहतराग टीम

कोरोना ने सभी लोगों को घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया है। ऐसे में अपनी जिविका चलाने के लिए लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। वही घर से काम करना कई लोगों को बीमार भी कर रहा है। दरअसल लंबे समय तक कंप्यूटर स्क्रीन पर घूरते हैं, तो यह आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कंप्यूटर और मोबाइल फोन स्क्रीन नीली रोशनी का उत्सर्जन करते हैं, जिससे आंखों की सूखापन और जलन हो सकती है। ज्यादा देर तक टीवी देखने का भी यही असर हो सकता है। इसे डिजिटल आई सिंड्रोम के रूप में भी जाना जाता है। इसलिए, आपको सचेत रूप से अपनी स्क्रीन के समय को सीमित करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आपकी आंखें स्वस्थ रहें।

पढ़ें- ऐसा हो सकता है लॉकडाउन के बाद का भारत

इसके साथ ही घर से काम करने के बाद भी हम फिल्म देखने और मोबाइल पर किसी न किसी वजह से लगे रहते हैं। कुल मिलाकर कहें तो आपकी आंखों के पास आराम करने का वक्त ही नहीं होगा। ऐसे में आपकी पलकें खुली दर्द देनी वाली हो सकती है। इसके साथ ही आपके आंखों में खुजली और एलर्जी सकती है और आंखों का पानी सूख जाने के कारण आपको देखने में भी परेशानी आ सकती है। कुल मिलाकर आपको इससे समझ जाना चाहिए कि आंखों के लिए कैसे खतरनाक है कंप्यूटर और मोबाइल फोन स्क्रीन। अब आपको इस परेशानी से बचाने के लिए हम आपको ये बताएंगे कि आप अपनी आंखों की देखभाल कैसे करें और डिजिटल आई सिंड्रोम के लक्षणों को कैसे बचें।

डिजिटल आई सिंड्रोम से बचने के लिए ऐसे करें अपने आंखों की देखभाल

नियमित अंतराल पर ब्रेक लें

अगर आप कंप्यूटर पर काम करते हैं या बहुत अधिक टीवी देखते हैं, तो आपको नियमित अंतराल पर अपनी आंखों को स्क्रीन से दूर ले जाने की आवश्यकता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इससे आपकी आंखों की सिलिअरी मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है। इस समस्या से बचने के लिए आपको बस नियमित अंतराल पर कुछ व्यायाम करने होंगे। कुछ सेकंड के लिए लगभग 10 फीट दूर किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें। इससे आपको स्क्रीन से संबंधित आंखों की समस्याओं से निपटने में मदद मिलेगी।

बीच-बीच में पलकें झपकाएं

अगर आप अपने काम में तल्लीन हैं, तो आप अपने आप कम पलकें झपकाएंगे। इससे सूखी आंखें, धुंधली दृष्टि और आपकी आंखों की थकान होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए, बस इस बात के प्रति सचेत रहें और अधिक बार झपकी लेना याद रखें। इससे आपकी आंख की मांसपेशियों को कुछ आराम मिलेगा। इसके अलावा, यह आंखों के चारों ओर नमी देगा, जिससे आपकी आंखों को सुकून मिलेगा।

अपनी आंखे घुमाएं

यह आपकी आंखों की मांसपेशियों को टोन करेगा और आंखों के चारों ओर परिसंचरण को उत्तेजित करेगा। लगभग 20 बार अपनी आंखों को दोनों दिशाओं में घुमाते हुए देखें और इससे जो फर्क पड़ता है उसे देखें। आपके डिजिटल आई सिंड्रोम के लक्षण जल्दी गायब हो जाएंगे।

अपनी आंखें को एक मालिश दें

यह सरल है। बस कुछ गर्मी पैदा करने के लिए अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें। फिर, अपनी दोनों हथेलियों को अपनी आंखों के ऊपर लगभग दस मिनट तक रखें।  ऐसा करते समय आपको पूरे समय अपनी आंखें बंद रखनी चाहिए। ये आपकी आंखों को आराम पहुंचाएगा।

अच्छी लाइटिंग वाले रूम में काम करें

कृपया सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छे कमरे में काम करें, जहां कि लाइटिंग अच्छी हो। मंद या फ्लोरोसेंट रोशनी आपकी आंखों पर अधिक दबाव डालती है। आपको अंधेरे कमरे में काम करने से भी बचना चाहिए। इससे आपकी आंखों पर अनावश्यक दबाव पड़ेगा।

 

इसे भी पढ़ें-

लॉकडाउन में लोगों के आंखों पर पड़ रहा बुरा असर, जानें कैसे करें ठीक

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।